CTET Solved Paper - CTET February 2014 Paper1

Avatto > > CTET > > CTET Solved Paper > > CTET February 2014 Paper1

16. 'तुम्हारे आस-पास ऐसे कौन-कौन से फूल हैं, जिनकी बहुत तेज़ महक है? फूलों के नाम अपनी भाषा में लिखो।' हिंदी भाषा के इन अभ्यासों का क्या उद्देश्य है?

  • Option : A
  • Explanation : किसी वस्तु की ऐसी जानकारी, जो उसने अपने अनुभवों से प्राप्त की है, बच्चा अपनी भाषा में आसानी से लिख सकता है| अतः बच्चों को उनके अनुभव संसार से जुड़े प्रश्नों को पूछने के अवसर देने चाहिए| इस प्रकार के अभ्यास से बच्चों की बहुभाषिकता पोषित होती है|
Cancel reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Cancel reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


17. संगीता अकसर शब्दों को उलटा लिखती है और लिखते समय कुछ अक्षरों को छोड़ देती है| उसे लिखने में कठिनाई होती है| उसकी समस्या _____________________ से सम्बंधित है|

  • Option : A
  • Explanation : बच्चे द्वारा कुछ लिखते समय अक्षरों को छोड़ना, शब्दों को सही क्रम में न लिखकर उलटा लिखना तथा लिखने में कठिनाई महसूस करना इत्यादि डिसग्राफिया की समस्या कहलाती है|
Cancel reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Cancel reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


18. प्राथमिक स्तर पर बच्चों के शुरूआती भाषा-विकास में सर्वाधिक योगदान दे सकते/सकती है/हैं

  • Option : D
  • Explanation : बच्चा अपने घर-परिवार की बातचीत को भाषा के रूप में सर्वाधिक ग्रहण करता है| अतः प्राथमिक स्तर पर बच्चों का शुरूआती भाषा विकास उसके परिवार में होने वाली परस्पर बातचीत से अधिक प्रभावी होता है|
Cancel reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Cancel reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


19. यदि सुलेखा 'रेलगाड़ी' को 'रेलगाड़ि' लिखती है, तो एक भाषा-शिक्षक के रूप में आप क्या करेंगे?

  • Option : B
  • Explanation : यदि प्राथमिक स्तर का कोई छात्र/छात्रा किसी शब्द को लिखते समय 'छोटी' और 'बड़ी' मात्रा में अंतर नहीं समझा पाता, तो भाषा शिक्षक को चाहिए कि वह शुद्ध और अशुद्ध दोनों अक्षरों को कॉपी में लिखवाकर उनमे अंतर पूछने को कहे इससे उसके उच्चारण की ध्वनि त्रुटि आसानी से समझी जा सकती है|
Cancel reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Cancel reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


20. एक समावेशी कक्षा में कविता पढ़ाने के लिए आप क्या करंगे?

  • Option : C
  • Explanation : कविता पाठ करते समय शिक्षक बच्चों को भिन्न-भिन्न भाव-भंगिमा के साथ पढ़ाने का इस प्रकार प्रयास करें कि उसके संकेत, भाव तथा ध्वनि बच्चों को आसानी से समझ में आ जाएँ अर्थात उनकी (बच्चों की) इन्द्रियाँ उन भावों को महसूस कर सकें|
Cancel reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Cancel reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *