[email protected]
+91-9920808017
126. निम्नलिखित में से किस कौशल में निपुण होने के बाद स्वराघात, बलाघात व स्वर के उतार-चढ़ाव के अनुसार छात्र किसी कथन को समझ सकता है?
श्रवण कौशल
पठन कौशल
भाषण कौशल
इनमें से कोई नहीं
Your email address will not be published. Required fields are marked *
Report
Name
Email
Website
Save my name, email, and website in this browser for the next time I comment.
Comment
127. उच्च प्राथमिक स्तर पर लेखन कौशल के विकास का कौन-सा उद्देश्य सबसे कम महत्वपूर्ण है?
सुनी,समझी,पढ़ी हुई बातों को सहज और स्वाभाविक लेखन द्वारा अभिव्यक्त करने की क्षमता का विकास करना
संदर्भानुसार मुहावरे, लोकोक्तियों का प्रयोग करते हुए लिखित अभिव्यक्ति को प्रभावी बनाना
प्रसिद्ध लेखकों की लेखन शैली की समीक्षा करना
सृजनात्मक लेखन द्वारा निज शैली का विकास करना
128. सतत मूल्यांकन का एक निहितार्थ है
बच्चों के परीक्षा-सम्बन्धी भय को समाप्त करना
प्रतिदिन परीक्षाएँ लेना
हर महीने परीक्षाएँ लेना
बच्चों के भाषा-प्रयोग का निरन्तर अवलोकन करना
129. निम्नलिखित में से कौन-सा लेखन शिक्षण का उद्देश्य है?
सुपाठ्य लेख लिखना
सोचने एवं निरिक्षण करने के उपरान्त भावों को क्रमबद्ध रूप में व्यक्त करना
शब्दों की शुद्ध वर्तनी लिखना
उपरोक्त सभी
130. भाषा के सतत और व्यापक मूल्यांकन का उद्देश्य है
बच्चों के सीखने की प्रक्रिया को समझकर उपयुक्त शिक्षण अधिगम प्रक्रिया अपनाना
अगली कक्षा में प्रोन्नत करने हेतु साक्ष्य जुटाना
बच्चों की त्रुटियों की पहचान करना
मूल्यांकन की परम्परा का निर्वाह करना
Login with Facebook
Login with Google