[email protected]
+91-9920808017
151. दॄश्य-श्रव्य सामग्री कैसी नहीं होनी चाहिए?
जो शिक्षण के उद्देश्य की प्राप्ति में सहायता दे
सुंदर तथा आकर्षक
बालक को विचलित करने वाली
बालकों की रूचि को बढ़ाने वाली
Your email address will not be published. Required fields are marked *
Report
Name
Email
Website
Save my name, email, and website in this browser for the next time I comment.
Comment
152. हिंदी भाषा के सतत और व्यापक मूल्यांकन के संदर्भ में कौन-सा कथन उचित नहीं है?
यह बच्चे के संदर्भ में ही मूल्यांकन करता है
यह बच्चों को उत्तीर्ण-अनुत्तीर्ण श्रेणियों में विभजित करने में विश्वास रखता है
सतत और व्यापक मूल्यांकन बच्चों की सीखने की क्षमता और तरीके के बारे में जानकारी देता है
यह बताता है कि बच्चों को किस तरह की सहायता की जरूरत है?
153. पाठ्यचर्या सहगामी क्रियाएँ; जैसे-गीत, संवाद, अन्त्याक्षरी, भाषण, वाद-विवाद आदि __________ में सहायक है|
भाषा और साहित्य को समझने
अधिक अंक प्राप्त करने
समय और श्रम की बचत करने
शिक्षक के कार्य भार को कम करने
154. पाठ्य-पुस्तक भाषा शिक्षण में मुख्यतः क्या सहायता करती है?
व्याकरणिक नियम कण्ठस्थ कराती है
भाषा की विभिन्न छटाएँ प्रस्तुत करती है
बच्चों का आकलन करती है
बच्चों को विभिन्न पर्वों की जानकारी देती है
155. भाषा के आकलन की प्रक्रिया
पाठ के अन्त में दिए अभ्यासों के माध्यम से होती है
सीखने-सिखाने के दौरान भी चलती है
केवल बच्चों का निष्पादन जानने के लिए होती है
केवल शिक्षक का निष्पादन जानने के लिए होती है
Login with Facebook
Login with Google