236. अनुस्वार एवं अनुनासिक का प्रयोग करने सम्बन्धी त्रुटियों को दूर किया जा सकता है
237. शैक्षिक प्रक्रियाओं के मूल्यांकन के सन्दर्भ में आप किस कथन से सहमति प्रकट करेंगे?
बच्चों को पास-फेल करना वास्तव में व्यवस्थागत विफलताओं को बच्चों के सिर मढ़ना है
परीक्षा और फेल हो जाने का डर वास्तव में बच्चों के लिए प्रेरणा का स्त्रोत बनकर काम करता है
कक्षा 8 तक विद्यार्थियों को फेल नहीं करने के प्रावधान के कारण देश में शिक्षा का स्तर गिर रहा है
कक्षा 8 तक विद्यार्थियों को फेल न किए जाने के प्रावधान के कारण ही विधार्थी सीख नहीं पा रहे हैं
239. सीखने-सिखाने की प्रक्रिया के सन्दर्भ में आप किस कथन से सहमत हैं?
जो बच्चे पिछली कक्षा की बातें नहीं सीख पाए हैं, वे अगली कक्षा में और पिछड़ जाएँगे | अतः उन्हें उसी कक्षा में रोक देना चाहिए
बच्चों को किन्हीं अवधारणाओं को न सीखने के कारण फेल करके रोकना उचित ही है
जो बच्चे किसी कक्षा में सीख नहीं पाए हैं, उन्हें फेल करके रोकने से भी जरूरी नहीं कि वे सीख जाएँ
एक कक्षा में हम जो सीखते हैं उसके सभी अंश अगली कक्षा के लिए अनिवार्य बुनियाद होते हैं
240. कक्षा 8 के लिए पाठ्य-पुस्तक का निर्माण करते समय महत्वपूर्ण है