[email protected]
+91-9920808017
256. उच्च प्राथमिक स्तर पर भाषा सीखने-सिखाने की प्रक्रिया में ______________ की उपेक्षा बिल्कुल नहीं की जा सकती |
शिक्षक के शास्त्रीय ज्ञान
बच्चों की भाषिक पृष्ठभूमि
बच्चों की सामाजिक श्रेणी
बच्चों के पाठ्य-पुस्तकीय ज्ञान
Your email address will not be published. Required fields are marked *
Report
Name
Email
Website
Save my name, email, and website in this browser for the next time I comment.
Comment
257. मोना अकसर लिखते समय शब्दों के अक्षरों को छोड़ देती है, जैसे 'पढ़ती' को 'पती', 'अभिनव' को 'अनव' लिखना | इसका सबसे उपयुक्त कारण हो सकता है कि
उसे लिखना रुचिकर नहीं लगता हो
उसके विचार और लिखने की गति में सामंजस्य न हो
उसके विचारों में स्पष्टता न हो
उसे मात्राओं का ज्ञान न हो
258. रूपा बड़े समूह के सामने अपनी बात कहते समय अटकती है | एक शिक्षक के रूप में आप उसकी सहायता कैसे करेंगे?
प्रारम्भ में छोटे-छोटे समूहों में बात करने के भरपूर अवसर देंगे
उसे बार-बार समझाएँगे कि बड़े समूह में किस तरह बोला जाता है
उसमें बलपूर्वक आत्मविश्वास उतपन्न करेंगे
उसे हमेशा बड़े समूह के सामने बोलने के लिए कहेंगे
259. अपनी कक्षा में समावेशी माहौल का निर्माण करने के लिए आप किस बात को सबसे अधिक महत्वपूर्ण मानते हैं?
विभिन्न प्रकार के दृश्य-श्रव्य संसाधनों का सदैव अनिवार्य प्रयोग
स्वयं के बोलने की गति को बहुत धीमा रखना
सभी बच्चों से सभी भाषिक प्रकार्यों को समान रूप से सम्पादित करवाना
विभिन्न प्रकार के दृश्य-श्रव्य संसाधनों का आवश्यकतानुसार उचित प्रयोग
260. आठवीं कक्षा के बच्चों के भाषा आकलन के लिए आप किसे सबसे कम महत्वपूर्ण मानते हैं?
किसी कहानी को नाटक में रूपांतरित करना
साहित्यिक समारोहों का आयोजन करना
लिखित परीक्षाओं का आयोजन करना
किसी विषय पर अपने विचार प्रकट करना
Login with Facebook
Login with Google