[email protected]
+91-9920808017
66. आगमन विधि द्वारा व्याकरण पढ़ाने में कौन-सा /से शिक्षण सूत्र कार्य करता/करते है/हैं ?
मूर्त से अमूर्त की ओर
कठिन से सरल की ओर
ज्ञात से अज्ञात की ओर
1 और 3
Your email address will not be published. Required fields are marked *
Report
Name
Email
Website
Save my name, email, and website in this browser for the next time I comment.
Comment
67. भाषा की शिक्षिका होने के नाते व्याकरण पढ़ाते हुए आपका उद्येश्य होगा
बच्चों को व्याकरणिक नियमों से अवगत कराना
बच्चों को भाषिक संरचनाओं से अवगत कराना
बच्चों को वाक्य रचना के नियम बताना
भाषा का शुद्ध प्रयोग करना सिखाना
68. निगमन विधि है
नियम बताकर उदाहरण देना
उदाहरण देकर नियम समझाना
भाषा का अनुकरण करने की विधि
बिना उदाहरण दिए भाषा सिखाना
69. पाँचवीं कक्षा की अध्यापिका छात्रों को व्याकरण पढ़ाने के लिए प्रसिद्ध लेखकों की पुस्तकें पढ़ाती है। वह व्याकरण पढ़ाने के लिए किस विधि का प्रयोग कर रही है ?
आगमन विधि
भाषा संसर्ग विधि
समवाय विधि
सह-सम्बन्ध विधि
70. व्याकरण पढ़ाते हुए शिक्षक का उद्देश्य नहीं होता
छात्र भाषिक संरचनाओं का ज्ञान प्राप्त कर सके
छात्र शुद्ध एवं अशुद्ध भाषा में अंतर कर सके
छात्र केवल शुद्ध लेखन कर सके
छात्र शुद्ध उच्चारण कर सके
Login with Facebook
Login with Google