[email protected]
+91-9920808017
86. हिंदी की कक्षा में प्रायः हिन्दीतर-भाषी बच्चे अरुचि प्रदर्शित करते हैं, क्योँकि
उन्हें हिंदी सीखने का उपयोग नजर नहीं आता
अध्यापक उनकी भाषा सम्बन्धी त्रुटियों को सहजता से स्वीकार नहीं करते
उन्हें अपनी भाषा के प्रति विशेष लगाव होता है
उन्हें तुलनात्मक रूप से हिंदी बहुत कठिन लगती है
Your email address will not be published. Required fields are marked *
Report
Name
Email
Website
Save my name, email, and website in this browser for the next time I comment.
Comment
87. त्रिभाषा सूत्र का उद्देश्य है
देश में बहुभाषी संवाद के परिवेश को बढ़ावा देना
भिन्न संस्कृति से परिचित करवाना
विदेशी भाषा से परिचित कराना
उपरोक्त सभी
88. बहुभाषिक कक्षा में समस्या है
शिक्षक सम्बन्धी
छात्र सम्बन्धी
भाषा सम्बन्धी
89. बहुसांस्कृतिक पृष्ठभूमि वाली कक्षा में भाषा-शिक्षक को क्या करना चाहिए?
मौखिक कौशलों पर बल देना चाहिए
अभिव्यक्तात्मक कौशल पर ही बल देना चाहिए
परस्पर बातचीत करने के अधिकाधिक अवसर देने चाहिए
बच्चों को मानक भाषा-प्रयोग के लिए ही कहना चाहिए
90. बहुभाषिक कक्षा के सन्दर्भ में आप इनमें से किस गतिविधि को सर्वाधिक उचित समझते हैं?
स्वतंत्र शब्द को दस बार बोलिए
सूर्य अस्त हो गया, वाक्य को दस बार लिखिए
हिंदी पाठों में आए चिड़िया, पुस्तक, कुआँ को आपकी भाषा में क्या कहते है बताइए
लट्ठ शब्दों के हिंदी रूप कंठस्थ कीजिए
Login with Facebook
Login with Google