[email protected]
+91-9920808017
31. भाषा-शिक्षण में व्याकरण पढ़ने के लिए प्रयुक्त किया जाने वाला सिद्धांत या नियम है
आवृत्ति का सिद्धांत
अनुकरण का सिद्धांत
आगमन एवं निगमन नियम
अनुबंधन का सिद्धांत
Your email address will not be published. Required fields are marked *
Report
Name
Email
Website
Save my name, email, and website in this browser for the next time I comment.
Comment
32. भाषा शिक्षण की अनुवाद-विधि
मातृभाषा को मध्यस्थ नहीं बनाती
मातृभाषा की उपेक्षा करती है
मातृभाषा को मध्यस्थ बनाती है
लक्ष्य भाषा को ही श्रेष्ठ सिद्ध करती है
33. निम्नलिखित में से कौन - सा श्रवण कौशल शिक्षर का उदेश्य नहीं है ?
सुनकर अर्थ ग्रहण करने की योग्यता का विकाश करना
पूरी बात को सुन्ना न की वक्ता के कथन के सारांश को समझना
श्रुत सामग्री के विषय को भली-भांति समझने की योग्यता उत्पन्न करना
किसे की श्रुत सामग्री को मनोयोग पूर्वक सुनने की प्रेरणा प्रदान करना
34. भाषा की कक्षा में कौन-सी-शिक्षण-युक्ति सबसे कम प्रभावी है?
उचित गति एवं परवाह के साथ पढ़ने पर बल देना
शुद्ध उच्चारण पर अत्याधिक बल देना
बच्चों की रूचि के अनुसार परिचित विषय या प्रसंग पर चर्चा
दूसरों की हस्तलिखित सामग्री, पत्र आदि पढ़वाना
35. अभिप्रेरणा का सिद्धांत
विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करने पर बल देता है
विद्यार्थियों को अभ्यास करने के लिए कहता है
सीखी हुई बातों की पुनरावृत्ति करने के लिए कहता है
उपरोक्त में से कोई नहीं
Login with Facebook
Login with Google