CTET Solved Paper - CTET September 2016 Paper2

Avatto > > CTET > > CTET Solved Paper > > CTET September 2016 Paper2

136. भाषा-शिक्षण के सन्दर्भ में 'बहुभाषी कक्षा' से तातपर्य है कक्षा में

  • Option : C
  • Explanation : भाषा-शिक्षण के सन्दर्भ में बहुभाषी कक्षा से तातपर्य एक ऐसी कक्षा से है, जहाँ सभी बच्चों को अपनी-अपनी भाषा में बोलने के अवसरों की उपलब्धता प्राप्त हो|
Cancel reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Cancel reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


137. व्याकरण के ज्ञान का मुख्य उद्देश्य है

  • Option : D
  • Explanation : व्याकरण के ज्ञान का मुख्य उद्देश्य, भाषा-प्रयोग में व्याकरण का ध्यान रखना होता है क्योंकि प्रत्येक भाषा का मानक, सार्थक व शुद्ध होना उसकी व्याकरण पर निर्भर करता है |
Cancel reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Cancel reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


138. अनुस्वार एवं अनुनासिक का प्रयोग करने सम्बन्धी त्रुटियों को दूर किया जा सकता है

  • Option : D
  • Explanation : अनुस्वार व अनुनासिक का प्रयोग करने सम्बन्धी त्रुटियों को दूर करने के लिए छपी सामग्री से समृद्ध वातावरण प्रदान किया जाए |
Cancel reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Cancel reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


139. शैक्षिक प्रक्रियाओं के मूल्यांकन के सन्दर्भ में आप किस कथन से सहमति प्रकट करेंगे?

  • Option : A
  • Explanation : शैक्षिक प्रक्रियाओं के मूल्यांकन के सन्दर्भ में हम इस कथन से सहमति प्रकट करेंगे कि बच्चों को पास-फेल करना वास्तव में व्यवस्थागत विफलताओं को बच्चे के सिर मढ़ना है, क्योंकि बच्चे को जो सिखाया जाता है, वह उसी के अनुरूप उत्तर लिखता है |
Cancel reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Cancel reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


140. उच्च प्राथमिक स्तर पर लेखन क्षमता का आकलन करते समय आप किस बिंदु को सर्वाधिक महत्व देंगे?

  • Option : B
  • Explanation : उच्च प्राथमिक स्तर पर लेखन क्षमता का आकलन करते समय हम 'विचारों की मौलिकता' को सर्वाधिक महत्व देंगे क्योंकि विचारों की मौलिकता ही वह गुण है, जिसके आधार पर बच्चों की लेखन क्षमता को मापा जा सकता है |
Cancel reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Cancel reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *