CTET Solved Paper - CTET February 2014 Paper1

Avatto > > CTET > > CTET Solved Paper > > CTET February 2014 Paper1

निर्देश (प्र.सं. 144-150) निम्नलिखित गद्यांश का ध्यानपूर्वक अध्ययन करके इस पर आधारित प्रश्नों के उत्तर दीजिए|

शिक्षा केवल तभी बच्चों के आत्मिक जीवन का एक अंश बनती है, जब कि ज्ञान सक्रिय कार्यों के साथ अभिन्न रूप से जुड़ा हो| बच्चों से यह आशा नहीं की जा सकती कि पहाड़े या समकोण चतुर्भुज का क्षेत्रफल निकालने के नियम आप से आप उन्हें आकर्षित करेंगे| जब बच्चा यह देखता है कि ज्ञान सृजन के या श्रम के लक्ष्यों की प्राप्ति का साधन है. तभी वह ज्ञान पाने की इच्छा उनके मन में जागती है| मैं यह चेष्टा करता था कि छोटी आयु में ही शारीरिक श्रम में बच्चों को अपनी होशियारी और कुशाग्र बुद्धि का परिचय देने का अवसर मिले| स्कूल का एक सर्वाधिक महत्वपूर्ण कार्यभार है- बच्चों को ज्ञान का प्रयोग करना सिखाना| छोटी कक्षाओं में यह खतरा सबसे ज्यादा होता है कि ज्ञान निरर्थक बोझ बनकर रह जाएगा, क्योंकि इस आयु में बौद्धिक श्रम नई-नई बातें सीखने से ही सम्बंधित होता है|

26. लेखक के अनुसार

  • Option : B
  • Explanation : लेखक दिए गए गद्यांश में इस बात की और संकेत करता है कि शारीरिक श्रम केवल शरीर के द्वारा ही नहीं किया जाए, बल्कि उसमें बुद्धि का प्रयोग भी करना चाहिए, ऐसा करने पर शारीरिक श्रम एवं समय दोनों की खपत की जा सकती है|
Cancel reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Cancel reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


27. गद्यांश के अनुसार ज्ञान कब निरर्थक बोझ बन जाता है?

  • Option : C
  • Explanation : ऐसा ज्ञान प्राप्त करना कि उसका कहीं प्रयोग न किया जा सके, निरर्थक एवं बोझ होता है, जबकि ज्ञान का ऐसा संचय जिसका कि हम अधिकाधिक प्रयोग अपने दैनिक जीवन में कर सकें, बोझ एवं निरर्थक महसूस नहीं होता|
Cancel reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Cancel reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


28. 'इच्छा' शब्द में 'इक' प्रत्यय जोड़ने से बनने वाला नया शब्द है

  • Option : A
  • Explanation : इच्छा+इक(प्रत्यय) = ऐच्छिक (जो अपनी इच्छा के अनुसार लिया या चुना जा सके)
Cancel reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Cancel reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


29. 'कार्य' का बहुवचन रूप है

  • Option : B
  • Explanation : कार्य का बहुवचन सदैव कार्य होता है|
Cancel reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Cancel reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


30. 'बौद्धिक' शब्द से मूल शब्द है

  • Option : D
  • Explanation : बौद्धिक = बुद्धि + इक (प्रत्यय) अतः इसका मूल शब्द बुद्धि है|
Cancel reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Cancel reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *